Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM All Holidays and Saturday - Open
Special School Photos 3.12 (7)

International Rehabilitation Day celebrated at Ch. Devi Lal Rehabilitation Center, JCDV Sirsa

चौ. देवीलाल पुनर्वास केन्द्र में धूमधाम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस
दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए बेहतर शिक्षा बनती है सहायक : डॉ. शमीम शर्मा

B.Ed. Speical students of JCD PG College of Education celebrated International Rehabilitation Day with specially-abled children. In this program, Dr. Shamim Sharma, Managing Director of JCD Vidyapeeth sent greetings of this day to all the students. Mr. Madan Lal, In-charge of the rehabilitation center welcomed the guest and others.

सिरसा 3 दिसम्बर, 2019: जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित चौ. देवीलाल पुनर्वास केन्द्र में बी.एड. स्पैशल के विद्यार्थियों ने दिव्यांगों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने सभी विद्यार्थियों को इस दिवस की बधाई प्रेषित की। वहीं इस मौके पर डॉ. जयप्रकाश एवं डॉ. राजेन्द्र कुमार ने बी.एड. स्पैशल के विद्यार्थियों के साथ इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में पधारने पर पुनर्वास केन्द्र के इंचार्ज मि. मदनलाल ने अतिथि एवं अन्य का स्वागत किया। इस मौके पर सभी विद्यार्थियों द्वारा दिव्यांगों के साथ खुशी के पल नाचकर सांझे किए गए।

डॉ. जयप्रकाश एवं डॉ. राजेन्द्र कुमार ने सर्वप्रथम इस विशेष दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि विशेष बच्चों के इस आयोजन में पहुंचकर उन्हें बहुत ही हर्ष हो रहा है क्योंकि यह बच्चे बहुत ही स्पैशल तथा मासूम है तथा इन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए ही हम बेहतर तथा स्पैशल कोर्स के अंतर्गत शिक्षक तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य केवल शिक्षा ही नहीं अपितु समाजसेवा में भी विद्यार्थियों को अपने कर्तव्य के बारे में अवगत करवाना है, जिसमें यह स्कूल अपनी अह्म भागीदारी निभा रहा है।

इस मौके पर डॉ. शमीम शर्मा ने इस दिवस की सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य सभी प्रकार के विषयों में हमारे संस्थान के विद्यार्थियों को प्रांगण करना है तथा स्पैशल बीएड के विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान अर्जित करवाने के लिए ही पुनर्वास केन्द्र की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांग व्यक्तियों के स्वास्थ्य, सेहत और शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक प्रतिष्ठा पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए ताकि हम इन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल कर सकें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को हमारे सहारे एवं सहयोग की आवश्यकता होती है तथा वह अपने आप में स्पैशल होते हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंधक समिति द्वारा इस पुनर्वास केन्द्र की स्थापना करके समाजहित में भलाई के कार्यों में एक ओर अध्याय जोडऩे का काम किया है, जो काफी सराहनीय कदम है।

इस अवसर पर पुनर्वास केन्द्र के स्टाफ सदस्य, प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थियों के अलावा अनेक अन्य गणमान्य लोग तथा बी.एड. स्पैशल के समस्त विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।