Follow us:-
JCD Education College Organized Mehndi and Nail Decoration Competition on World AIDS Day
  • By
  • December 2, 2020
  • No Comments

JCD Education College Organized Mehndi and Nail Decoration Competition on World AIDS Day

सिरसा 1 दिसम्बर 2020 : समाज में एड्स के प्रति जागरूकता लाने के लिए विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में स्थापित रेड रिबन क्लब के तत्वावधान में पर मेहंदी रचाओ व नाखून सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा बढ़.चढ़कर हिस्सा लिया गया।

इस कार्यक्रम के लिए विद्यार्थियों का हौंसलाफजाई करते हुए जेसीडी की प्रबन्ध निदेशक डॉ॰ शमीम शर्मा ने कहा कि एड्स एक ऐसी भयानक बीमारी है जिसके कारण व्यक्ति न तो जीवित रहता है और न ही मरता हैॉ इसलिए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाना सरकार के साथदृसाथ प्रत्येक नागरिक का भी दायित्व है तथा इसके प्रति जागरूक रहकर ही इससे बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि एड्स यानि एक्वायरड इम्यूनी डेफेस्यंसी सिंड्रोमॉ एचआईवी वायरस की वजह से होता हैॉ जिसका काम मानव की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करना होता हैॉ जिसके कारण मनुष्य छूत तथा संक्रामक रोगों से बच नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि इसका बचाव केवल जागरूकता तथा सावधानी ही है तथा लोगों को इसके प्रति फैली अनेक भ्रांतियों से बचते हुए पूर्ण जानकारी हासिल करनी चाहिए।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ॰ जयप्रकाश व डॉ॰ राजेन्द्र कुमार ने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को प्रत्येक क्षेत्र में अपना बेहतर सहयोग प्रदान करने हेतु ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करवाना है ताकि वो खुद भी जागरूक हों तथा अपने आसपास के लोगों को ऐसी भयानक बीमारियों एवं अन्य रोगों से अवगत करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा समय.समय पर ऐसे आयोजन करवाए जाते हैं ताकि विद्यार्थी अपडेट रह सकें। डॉ॰ जयप्रकाश ने बताया कि यह एक ऐसा रोग है जो लाईलाज है परंतु हम अनेक सावधानियां बरतकर तथा इसके बारे में जागरूकता फैलाकर ही इससे बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक उम्र का पड़ाव ऐसा होता है जब प्रत्येक व्यक्ति को अगर इसकी जानकारी हो तथा वह संयम बरते तो इस रोग से जीता जा सकता है।

इस मौके पर रेड रिबन क्लब के प्रभारी डॉ॰ रमेश शर्मा एवं उनकी टीम के विद्यार्थियों द्वारा सभी अतिथियों एवं अन्य को रेड रिबन लगाकर प्रतियोगिता में शामिल किया गया। डॉ॰ रमेश शर्मा कहा कि समय.समय पर संस्थान ऐसी भयानक बीमारियों सम्बन्धी पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताॉ स्लोगन मेकिंग के अलावा अनेक कार्यक्रम आयोजित करवाता रहता है ताकि ऐसे रोगों की जिनको जानकारी न हो उन्हें भी इनसे बचाव हेतु हरसंभव प्रयास किए जा सकें तथा एक बेहतर नागरिक की भूमिका हम अदा कर सकें।