jcd pharmacy college online classes

JCD Pharmacy College Started New Session Online Classes

जेसीडी फार्मेसी कॉलेज ने नए सत्र की ऑनलाइन कक्षाओं का किया शुभारंभ
ऑनलाइन शिक्षा एक अलग प्रकार की प्रणाली, विद्यार्थियों को घर बैठे शिक्षा का लाभ : डॉ. शमीम शर्मा

सिरसा 21 अगस्त, 2020 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित फार्मेसी कॉलेज द्वारा नवीन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के डी.फार्मेसी द्वितीय वर्ष तथा बी.फार्मसी के तृतीय, पंचम व सप्तम सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाओं का विधिवत् शुभारंभ जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा मुख्यातिथि के तौर पर मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस कार्यक्रम में कॉलेज ऑफ फार्मेसी की प्राचार्य डॉ. अनुपमा सेतिया के अलावा डॉ. प्रदीप कंबोज एवं समूचा स्टाफ उपस्थित रहे। इस ओरियंटेशन प्रोग्राम में सोशल डिस्टेंस का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया तथा विद्यार्थियों ने इस अवसर पर ऑनलाइन गूगल मीत ऐप के द्वारा कार्यक्रम में भाग लिया।

सर्वप्रथम कार्यक्रम में डॉ. प्रदीप कंबोज द्वारा मुख्यातिथि का स्वागत किया गया तथा प्रो.शिखा रहेजा ने फार्मेसी के छात्रों का स्वागत करते हुए नए विषय और अटेंडेंस लेकर, पैटर्न के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाने की तकनीक बारे जानकारी प्रदान की।  इस मौके पर सभी प्रोफ़ेसरों ने ऑनलाइन परिचय प्रदान करके स्टूडेंट्स के साथ इंटरेक्शन की तथा इस समेस्टर में पढ़ाए जाने वाले विषय के बारे में भी अवगत करवाया।

बतौर मुख्यातिथि डॉ. शमीम शर्मा ने सर्वप्रथम सभी विद्यार्थियों से ऑनलाइन रूबरू होते हुए उन्हें नवीन सत्र के शुभारंभ की बधाईयां एवं शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि ऑनलाइन शिक्षा एक अलग तरह की प्रणाली है जहाँ शिक्षक विभिन्न प्रकार के टूल्स का उपयोग कर शिक्षा को आसान बना देते है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा ने अपनी जगह बना ली है। आज दुनिया के सभी देशो के विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करके आसानी से घर बैठकर शिक्षाग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य का ख्याल रखते हुए समय-समय पर लॉकडाउन के दौरान भी ऑनलाइन कक्षाएं, परीक्षाएं, अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार, टैलेंट हंट तथा ऑनलाइन सामान्य ज्ञान क्विज कम्पीटीशन इत्यादि का आयोजन करवाते रहे हैं ताकि विद्यार्थियों का शिक्षा के साथ-साथ अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों मे भी रूचि बनी रहे। डॉ. शर्मा ने नए सत्र के शुभारंभ पर फार्मेसी कॉलेज की प्राचार्य, सभी टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ सदस्य एवं विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं प्रदान की।

जेसीडी फार्मेसी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अनुपमा सेतिया ने मुख्यातिथि महोदया का धन्यवाद करते हुए कहा कि कोविड-19 के दौरान ऑनलाइन यानी दूरस्थ शिक्षा ने इस मुश्किल दौर को आसान करने का काम किया है वहीं इसमें कुछेक खामियां भी रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षक व शिक्षार्थी दोनों ही ऑनलाइन हो चुके हैं ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा में किसी तरह की बाधा ना पड़े। डॉ. सेतिया ने ऑनलाइन लेक्चर के साथ-साथ छात्रों में विश्वास पैदा करना व ऑनलाइन पढ़ाने की तकनीकी पर चर्चा की एवं स्टाफ के साथ विचारों को संयुक्त किया।