Follow us:-
Live broadcast of landing of Chandrayaan-3
  • By JCDV
  • August 22, 2023
  • No Comments

Live broadcast of landing of Chandrayaan-3

जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को दिखाया जाएगा चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाईव प्रसारण : डॉ. ढींडसा

dr. Kuldeep dhindhsaसिरसा 22 अगस्त 2023 : अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक एवं जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि 23 अगस्त 2023 को विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों तथा उनके परिवारों को चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाईव प्रसारण सांय 5:30 बजे सरदार पटेल भवन के सामने स्थापित विशाल एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। डॉक्टर ढींडसा ने बताया कि चंद्रयान-3 चांद पर खोजबीन करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा तैयार किया गया तीसरा चंद्र मिशन है। इसमें चंद्रयान-2 के समान एक लैंडर और एक रोवर है, लेकिन इसमें ऑर्बिटर नहीं है। उन्होंने बताया कि इसरो के चंद्रयान कार्यक्रम के तहत तीसरा और सबसे हालिया भारतीय चंद्र अन्वेषण मिशन है। इसमें चंद्रयान-2 के समान विक्रम नाम का एक लैंडर और प्रज्ञान नाम का एक रोवर शामिल है।

डॉक्टर ढींडसा ने बताया कि चंद्रयान-3 के 3 उद्देश्य हैं। पहला- विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग, दूसरा 26 किलोग्राम (57 पाउंड) वजन वाले प्रज्ञान रोवर को चांद की सतह पर एक चंद्र दिन यानी धरती के 14 दिनों के बराबर चलाकर दिखाना और तीसरा- चंद्रमा पर वैज्ञानिक परीक्षण करना। उन्होंने कहा कि एक बार जब लैंडर चंद्रमा पर स्थिर हो जाएगा, तो यह चंद्रमा की सतह की तस्वीरें लेने और दो ऑनबोर्ड उपकरणों के साथ प्रयोग करने के लिए बोर्ड पर एक रोवर छोड़ेगा।

डॉक्टर ढींडसा ने बताया कि चंद्रयान-3 की सफलता के साथ ही भारत चौथा देश बन जाएगा, जिसने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाबी हासिल की। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन ने यह कारनामा कर दिखाया है। सबसे बड़ी बात है कि सब कुछ सही रहा तो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भारत विश्व का एकमात्र देश बन जाएगा।