JCDV Media Lab Inauguration

Media Lab and JCD Times YouTube channel inaugurated at JCD Vidyapeeth

जेसीडी विद्यापीठ में मीडिया लैब का शुभारंभ, जेसीडी टाईम्स यूट्यूब चैनल का हुआ उद्घाटन
गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाना ही हमारी प्रथम प्राथमिकता  – प्रो. राजबीर सोलंकी 

सिरसा 5 अगस्त, 2020 : जेसीडी विद्यापीठ के अध्याय में एक ओर उपलब्धि उस समय जुड़ गई जब संस्थान में स्थापित मीडिया लैब का आज विधिवत् शुभारंभ चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रो. डॉ. राजबीर सिंह सोलंकी द्वारा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्र्रबन्ध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा द्वारा की गई। वहीं इस अवसर पर उनके साथ डेन्टल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, डॉ. अरिन्दम सरकार, डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. अनुपमा सेतिया, डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता के अलावा रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता व अन्य अधिकारीगण व मिडिया लैब के इंचार्ज मि. पवन भार्गव, अनुपमा शर्मा, अविनाश फुटेला तथा उनकी टीम के सदस्य भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर अपने संबोधन में डॉ. शमीम शर्मा ने सर्वप्रथम मुख्यातिथि एवं अन्य का स्वागत करते हुए कहा कि यह सभी विद्यार्थियों के लिए गर्व की बात है कि विद्यापीठ में सूचना तकनीकी के माध्यम से एक नया अध्याय जुड़ा है। वर्तमान में यूट्यूब शिक्षा और समसामयिक घटनाओं पर खरा उतर रहा है तथा अपने यूजर्स को सूचना के अधिकार के तहत एकदम नि:शुल्क में सूचनाएं उपलब्ध कराता है। यूट्यूब आज एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जो दुनिया भर के लोगों को अपनी सेवाएं, व्यापार में वृद्धि, शिक्षा में सहायता, व्यापार को स्थापित करने इत्यादि में हमारी सहायता करता है। डॉ. शर्मा ने कहा कि जेसीडी टाइम्स तथा यूट्यूब चैनल का उद्देश्य विद्यापीठ के छात्रों को एक नए डिजिटल शिखर तक ले जाना और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना है। यूट्यूब चैनल के माध्यम से छात्रों से बात करेंगे और अपने प्रेरणादायक जीवन की कहानियों को सांझा करेंगे। मैं सभी महाविद्यालयों के छात्रों, शिक्षकों और उनके माता-पिता से इसमें शामिल होकर अपने विचार सांझा करने बारे कहा।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में प्रो. राजबीर सिंह सोलंकी ने जेसीडी टाइम्स और यूट्यूब चैनल का उद्घाटन करते हुए सभी को बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में इस प्रकार के तकनीकी सेंटर का किसी संस्था में होना गर्व की बात है, विशेषकर विद्यार्थी और अध्यापकों को इसके माध्यम से सीधे जुडऩे का अवसर मिलेगा तथा एक बेहतर शिक्षा का स्वप्र साकार करने में यह काफी सहायक सिद्ध होगी। आज हम कैसे अपनी बात विद्यार्थियों तक पहुंचाएं और शिक्षा के साथ में उनको जोड़े रखें इसमें जेसीडी टाइम्स और यूट्यूब चैनल की अहम् भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि हम इस वर्ष गुणवत्ता युक्त व तकनीकी शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान देंगे, जिसमें यह लैब मील का पत्थर साबित होगी। हमारी योजनाएं और प्रोग्राम क्षेत्रीय संतुलन बनाएंगे ताकि अधिकतम संख्या में छात्र, शिक्षक इनसे लाभान्वित हो सकें और अपने एवं देश के आर्थिक विकास में योगदान दे सकें, हमारे ये प्रयास छात्रों व शिक्षकों के सपनों को पंख देंगे और उन्हें अपने जीवन में कामयाबी पाने में मदद करेंगे। डॉ. सोलंकी ने कहा कि युवा भविष्य में सपने देखें परंतु वर्तमान में उन्हें पूरा करने के लिए प्रयास भी करें। उन्होंने इस मीडिया लैब के लिए सम्पूर्ण टीम को बधाईयां दी व अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस मौके पर मीडिया लैब इंचार्ज मि. पवन भार्गव ने बताया कि इस लैब की स्थापना से बीएमसी के बच्चों के साथ-साथ अन्य को भी लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि इस लैब में विडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाईनिंग, एंकरिंग, डिजिटल फोटोग्राफी, विडियोग्राफी, रेडियो जॉकी, न्यूज एडिटिंग, एनीमेशन इत्यादि कोर्स करवाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को इससे स्वयं के अनुभव से सीखने को मिलेगा जो कि उनके ज्ञान को ओर अधिक बेहतर बनाएगा।

इस कार्यक्रम के पश्चात् विद्यार्थियों को डिजिटल मार्केटिंग हेतु जानकारी प्रदान करने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न कोर्सों के बारे में अविनाश फुटेला एवं उनकी टीम द्वारा जानकारी प्रदान की गई। वहीं एक अतिआधुनिक कम्प्यूटर लैब का भी डिजिटल मार्केटिंग सम्बन्धी कोर्स करवाने के लिए शुभारंभ किया गया।