National Webinar JCDCOE

National Webinar Organized by JCDM College of Engineering

जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन
बदलते समय के साथ कोरोना काल में अपनी स्किल्स को करें अपडेट – डॉ. पूनम कुमारी

सिरसा 18 जुलाई, 2020: जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा शनिवार को ‘कोविड-19 के इंजीनियरिंग शिक्षा पर प्रभावÓ विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के तौर पर आईआईटी गुवाहाटी की मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पूनम कुमारी ने अपने विचार सांझा किए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा द्वारा की गई। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता व वेबीनार के आयोजन सचिव मैकेनिकल विभागाध्यक्ष डॉ. दिनेश शर्मा ने भी प्रतिभागियों से अपने विचार सांझा किए।

सर्वप्रथम डॉ. शमीम शर्मा ने इस वेबीनार की वक्ता का परिचय दिया व प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए उनका आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा कि इस कोविड-19 के दौरान हमें किसी प्रकार से घबराना नहीं चाहिए बल्कि इसका डटकर व सूझ-बूझ से मुकाबला करना चाहिए ताकि यह हमें कोई नुकसान न पहुंचा सके। उन्होंने कहा कि अगर इंसान अपनी हिम्मत को हार देता है तो वह किसी भी कार्य में सफल नहीं हो सकता जबकि एक हिम्मती व्यक्ति वह सब कुछ पा लेता है जो वह चाहता है। उन्होंने कहा कि यह संघर्ष की घड़ी है परंतु हमें परेशान नहीं होना है। डॉ. शर्मा ने कहा कि अपने भीतर अच्छे संस्कारों को निहित करके हम हरेक आपदा एवं महामारी से जीत हासिल कर सकते हैं इसीलिए संयम रखें।

मुख्य वक्ता के तौर पर डॉॅ. पूनम कुमारी ने श्रोताओं को अपने संबोधन में कहा कि बदलाव समय की जरूरत है तथा कोविड-19 में यह सभी के लिए आवश्यक हो गया है इसीलिए सभी को अपनी क्षमताओं, जानकारियों व प्रतिभाओं को इस परिवर्तन के लिए तैयार करें जिसका एकमात्र साधन ऑनलाईन कोर्स तथा ऐसे आयोजन ही है। उन्होंने कहा कि तकनीकी संस्थान व सरकार मिलकर नई योजनाओं व कोर्सों के माध्यम से विद्यार्थियों व शिक्षकों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं, जिससे देश में ही कम समय में बेहतरीन उत्पाद तैयार किए जा सकें। उन्होंने कहा कि इस महामारी से उभरने के लिए ऐसे कार्यक्रमों में विद्यार्थियों व शिक्षकों को अवश्य हिस्सा लेना चाहिए ताकि उन्हें नवीनतक ज्ञान प्राप्त हो सके।

इस वेबीनार में अपने विचार प्रकट करते हुए डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता ने सर्वप्रथम कॉलेज के बारे में जानकारी प्रदान की तथा मुख्य वक्ता एवं डॉ. शमीम शर्मा का इसके सफल आयोजन के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारे विद्यार्थियों को इस कोरोना काल में भी नवीनतम जानकारी प्रदान करवाना था। डॉ. गुप्ता ने कहा कि यह महामारी विश्व स्तर पर फैल रही है जिसके चलते समस्त संस्थान बंद है इसीलिए सभी विद्यार्थी इन बेवीनार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें ताकि उनको नवीनतम ज्ञान घर बैठे ही प्राप्त हो सकें।

अंत में कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. दिनेश शर्मा ने सभी वक्ताओं एवं जेसीडी की प्रबंध निदेशक सहित समस्त प्रतिभागियों का इस कार्यक्रम से जुडऩे के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि हम निकट भविष्य में भी विभिन्न विषयों के साथ ऐसे आयोजन करवाकर विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान प्रदान करने का प्रयास करेंगे।