NSS Camp inauguration in village Panihari – JCD PG College of Education,Sirsa

जन नायक चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा के एनएसएस यूनिट द्वारा गांव पनिहारी में एनएसएस शिविर शुरू किया गया शुभारंभ

जन नायक चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय सिरसा के एनएसएस यूनिट द्वारा गांव पनिहारी में एनएसएस शिविर शुरू किया गया जिसका शुभारंभ चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ सुल्तान सिंह ढाडा द्वारा किया गया एवं अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ जयप्रकाश एवं प्रोफेसर डॉ राजेंद्र कुमार द्वारा की गई इस अवसर पर समाजसेवी श्री शमशेर सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे सर्वप्रथम मुख्य अतिथि सुल्तान सिंह एवं डॉ जयप्रकाश एवं समाजसेवी श्री शमशेर सिंह ने मां सरस्वती के समक्ष दीप जलाकर शिविर का शुभारंभ किया इस मौके पर छात्र छात्राओं ने वेद मंत्र आचरण का पाठ किया सर्वप्रथम डॉ.जयप्रकाश ने आए हुए सभी अतिथियों छात्र-छात्राओं का हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया

प्राचार्य डॉ जयप्रकाश ने कहा कि छात्र-अघ्यापक केा एनएसएस शिविर के दौरान पूरी लगन से समाज की सेवा करेंगे और ग्रामीणों को विभिन्न जानकारियां भी देंगे। उन्होंने आह्वान कियाकि वे लोगों को जागरूक करें और समाज में फैली कुरीतियों को भगाएं। पर्यावरण व जल संरक्षण के मिशन को आगेबढ़ाएं। शिविरार्थियों को स्वच्छता और स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें बताईं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का वास होता है। ऐसे में हमें स्वास्थ्य और स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए।

मुख्य अतिथि सुल्तान सिंह ढाडा ने आह्वान किया कि शिविरार्थी लोगों को जागरूक करें और समाज में फैली कुरीतियों को भगाएं। उन्होंने कहा कि शिविरार्थी अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। आज आधुनिक युग मे विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई के साथ साथ समाज सेवा और समाज के प्रति कर्तव्य और दायित्व की जानकारी होना अति आवश्यक है समाज में अनेक बुराई व कुरीतियां है वह सिर्फ जागरूकता के माध्यम से ही दूर की जा सकती है।श्री शमशेर सिंह ने गांव को एनएसएस शिविर के लिए चुने जाने पर प्राचार्य व कर्मचारियों का आभार जाताया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ.सत्यनारायण ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व को बताया एवं शिविर में सात दिनों तकचलने वाले कार्यक्रमों की शिविर में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिविर समाज की समस्याओं को समझकर हलकरने और राष्ट्रीय एकता की भावना जगाने में सहायक होते हैं। एनएसएस स्वयं सेवियों ने पहले दिन गांव काभ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनको सूचीबद्ध किया। शिविर में केक काटकर क्रिसमस डे मनाया गया।कार्यक्रम के दौरान छात्र-अघ्यापकों में काफी उत्साह रहा। डॉ राजेन्द्र कुमार ने आए हुए सभी अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं का धन्यवाद किया।