Follow us:-
One day National Seminar to be held on Thursday (20/02/2020)
  • By
  • February 18, 2020
  • No Comments

One day National Seminar to be held on Thursday (20/02/2020)

जेसीडी विद्यापीठ में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन वीरवार को
शोधार्थी एवं विद्यार्थी जानेंगे नवीनतम जानकारियों एवं प्रौद्योगिकी के बारे में

The one-day National Seminar on Exploration the new Era of Humanities, Commerce, Science and Technology – Issues and Challenges (ENEHST-2020) will be organized on Thursday, 20 February. On this event, Prof. Rajbir Singh Solanki, Vice-Chancellor of CDLU, Sirsa will be Chief Guest, while Dr. Shamim Sharma, Managing Director of JCD Vidyapeeth will attend the program as the special guest.

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक दिवसीय मानविकी, वाणिज्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए युग का अन्वेषण, मुद्दे और चुनौतियाँ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन वीरवार 20 फरवरी को किया जाएगा, जिसमें बतौर मुख्यातिथि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रो.राजबीर सिंह सोलंकी उपस्थित होंगे, वहीं विशिष्ट अतिथि के तौर पर जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा शिरकत करेंगी।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए प्राचार्य व कार्यक्रम के संयोजक डॉ.जयप्रकाश ने बताया कि इस सेमिनार की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा इसमें 300 से ज्यादा शोधपत्र प्राप्त हो चुके हैं जबकि 100 से अधिक शोधपत्रों के आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस संगोष्ठी में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के गुण एवं अवगुण पर विज्ञान के शोधार्थियों द्वारा चर्चा की जाएगी जिसका लाभ विद्यार्थियों के साथ-साथ शोधार्थियों एवं अन्य को भी होगा। डॉ.जयप्रकाश ने बताया कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें उन विशेषज्ञों से रूबरू करवाना भी है, जिनका इन सब क्षेत्रों में विशेष योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि इस सेमिनार को सफल बनाने के लिए प्रबंधन समिति की ओर से पूरा ध्यान दिया गया है ताकि बाहर से आने वाले प्रतिभागियों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए 15 से अधिक कमेटियों का गठन किया गया है ताकि सफलतापूर्वक एवं बेहतर तरीके से इसका आयोजन करवाया जा सके। उन्होंने सभी शोधार्थियों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में सेमिनार में हिस्सा लेकर लाभ प्राप्त करें।

सेमिनार की सह-संयोजक डॉ.अनिता मक्कड़ ने बताया की इसका आयोजन संस्थान में स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में किया जाएगा जिसमें दो तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पहले सत्र में विज्ञान और शिक्षा के विषय पर चर्चा की जाएगी तथा दूसरे सत्र में मानविकी एवं वाणिज्य पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया की रजिस्ट्रेशन के लिए तय अवधि 20 फरवरी, 2020 को प्रात: 9 से 10 बजे तक रहेगी।