quiz competition jcdv

Online Quiz Fun Competition – JCD Vidyapeeth, Sirsa

जेसीडी विद्यापीठ ऑनलाइन करवा रहा है प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
क्विज फन प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत करना : डॉ. शमीम शर्मा

सिरसा 7 जुलाई, 2020: जेसीडी विद्यापीठ द्वारा समय-समय पर सांस्कृतिक गतिविधियों, खेलकूद प्रतिस्पर्धाओं एवं अन्य अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यार्थियों के लिए करवाया जाता है, जिसमें 1 जुलाई से 15 जुलाई तक चलने वाली ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता ‘क्विज फनÓ भी अपनी अहम भूमिका अदा कर रही है। यह बात जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों द्वारा हिस्सा लेने के लिए दिखाया जाने वाले उत्साह को देखते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य केवल हमारे विद्यार्थियों को ही बेहतर शिक्षा प्रदान करना नहीं अपितु दूर-दराज में रह रहे तथा विभिन्न स्कूलों से बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं उन विद्यार्थियों को भी इस महामारी काल के दौरान शिक्षा से जोड़े रखना है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि हमारा मकसद है कि 12वीं की परीक्षा दे चुके बच्चों को सकारात्मक कार्यों में व्यस्त रखा जाए और दूसरा मकसद है कि बच्चों के सामान्य ज्ञान का स्तर बढ़ाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने बताया कि इस क्विज फन के माध्यम से बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत करने का सफलतम प्रयास किया जाएगा इसीलिए सभी विद्यार्थी खुद, अपने मित्रों व आस-पड़ोस में रहने वाले सभी बच्चों को जो बारहवीं पास है उन्हें इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें तथा इसमें हिस्सा लेकर विजेता बनकर 500 रूपए का नगद पुरस्कार भी प्राप्त करें।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए प्रतियोगिता संयोजक डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि यह प्रतियोगिता जेसीडी की फेसबुक आईडी तथा वेबसाइडट के माध्यम से बच्चों के बीच करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से 15 जुलाई प्रत्येक दिन प्रात: 11 बजे से 12 बजे तक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन प्रश्र पूछे जाते हैं, जिसका लिंक विद्यार्थियों को प्रात: 10:50 तक उपलब्ध करवाया जाता है तथा इसका दूसरे दिन फेसबुक पेज पर टॉप करने वाले विद्यार्थियों में से लाईव ड्रा निकालते हैं जिसमें विजेता बनने वाले एक विद्यार्थी को 500 रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक आयोजित करवाई गई प्रतियोगिता में प्रथम क्विज फन में फतेहाबाद के डीएवी स्कूल के हर्ष जिंदल विजेता बने थे तथा इसमें लगभग 100 बच्चों ने हिस्सा लिया था। द्वितीय व पंचम क्विज प्रतियोगिता में सिरसा के सावन पब्लिक स्कूल की छात्रा आकांक्षा शर्मा विजेता बनी इसमें लगभग 300 विद्यार्थियों द्वारा प्रश्रों के उत्तर दिए गए थे। वहीं तृतीय क्विज प्रतियोगिता में सिरसा के जीआरजी स्कूल के कशिश विजेता बने जिसमें 218 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। उधर चौथी क्विज प्रतियोगिता में गुरूग्राम के राजकीय सी. सै. स्कूल की छात्रा पायल विजेता बनी, जिसमें 240 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। वहीं मंगलवार को घोषित छठी क्विज प्रतियोगिता के परिणामों में कन्नौज के शिव ओम पब्लिक स्कूल की हर्षित वर्मा विजेता बनी, जिसमें 220 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। डॉ. जयप्रकाश ने कहा कि हम निकट भविष्य में भी ऐसे आयोजन करवाते रहेंगे ताकि विद्यार्थियों की शिक्षा के प्रति रुचि बनी रहे तथा वे अपना बेहतर प्रदर्शन करके अपने ज्ञान को अपडेट रख सकें। उन्होंने सभी विजेता प्रतिभागियों को बधाई प्रेषित करते हुए आह्वान किया कि इसमें अभी भी मौका है विद्यार्थी हिस्सा लेकर रोजाना नगद पुरस्कार जीत सकते हैं तथा अपना सामान्य ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं।