01666- 238100, 238101, 238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM
Amrit Mahotsav (10)

Patriotic cultural program under two-day Azadi Ka Amrit Mahotsav

जेसीडी विद्यापीठ में दो दिवसीय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ विधिवत् समापन
युवा पीढ़ी नशे को नकार कर करें देश हित में कार्य- धर्मवीर सिंह

सिरसा 30 जुलाई 2022ः जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में हरियाणा कला परिषद के हिसार मण्डल के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के अंतर्गत देशभक्ति से ओतप्रोत कर देने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम का विधिवत समापन हुआ, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सिरसा के डीएसपी धर्मवीर सिंह ने शिरकत की। वही इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमीम शर्मा द्वारा की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन केएल थियेटर के सहयोग से किया गया। इस कार्यक्रम में कर्ण लढा ग्रुप व उनकी टीम द्वारा देशभक्ति गीतों के साथ-साथ देश भक्ति नाटक ‘मिट्टी दा बावा’ के माध्यम से सभी उपस्थितजनों को देशभक्ति में रंगने के साथ ही भारत-पाकिस्तान विभाजन की मार्मिक स्थिति दर्शाई गई।

इस मौके पर सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ जयप्रकाश ने उपस्थित श्रोताओं एवं समस्त अतिथियों का स्वागत किया व इस दो दिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग करने के लिए सभी का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि देश को आजादी अनेक बलिदानों के बाद प्राप्त हुई है इसीलिए हमें उन शहीदों एवं बलिदानियों के बलिदान को व्यर्थ नहीं गवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति व संस्कारों को भूल कर केवल कृत्रिम संसाधनों में ही व्यस्त हो चुकी है जिसके कारण हमारा देश जोकि सोने की चिड़िया कहलाता था वह आज पिछड़ रहा है। डॉ. शर्मा ने कहा कि मानवता की सेवा हमारा परम धर्म होना चाहिए तथा देश के हित के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने भले ही तकनीकी क्षेत्र में खूब तरक्की कर ली हो फिर भी हम पिछड़े हुए हैं क्योंकि हमारी युवा पीढ़ी दिन प्रतिदिन नशे की गिरफ्त में जकड़ रही है।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में श्री धर्मवीर सिंह ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ द्वारा समय-समय पर ऐसे आयोजन करवाएं जाते हैं जिससे विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावकों को भी प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा करवाए जा रहे इस कार्यक्रम में सभी को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर अपने देश के प्रति अपनी निष्ठा एवं देशभक्ति प्रस्तुत करनी चाहिए। उन्होने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी नशे की लत में पढ़कर अपने वास्तविक जिम्मेवारी को भूल चुके हैं इसलिए हम सभी को नशे का नाश करने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने होंगे ताकि हमारे बच्चे इस भयानक बीमारी से सुरक्षित रह सके तथा समाज हित वह देश हित के लिए बेहतर कार्य कर सकें।

इस अवसर पर केएल थियेटर से मि. कर्ण लढा उनकी टीम द्वारा बहुत ही अच्छा नाटक ‘मिट्टी दा बावा’ का मंचन किया गया जिसने सभी को भारत-पाकिस्तान विभाजन का मार्मिक दृश्य याद दिल्वया। वहीं उन्होनें विगत दिवस हरियाणवी देशभक्ति गीत प्रस्तुत करके सभी को भारत माता के जयकारे लगाने पर विवश किया। उनकी प्रस्तुति पर सम्पूर्ण हाल भारत माता के जयकारों से गूंज उठा।

इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार डॉ सुधांशु गुप्ता के अलावा विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ जय प्रकाश, डॉ अरिंदम सरकार, डॉ अनुपमा सेतिया, डॉ दिनेश गुप्ता, डॉ कुलदीप सिंह, डॉ शिखा गोयल, द सिरसा स्कूल की प्रिंसिपल डॉ राकेश सचदेवा, जल स्टार श्री रमेश गोयल ,श्रीमती अंजू डुमरा, डॉ सोफिया मेहता, श्री भारत भूषण प्रधान, विशाल वत्स, के अलावा शहर के गणमान्य लोगों में शहर के प्रमुख समाज सेवी व भाई कन्हैया आश्रम के प्रमुख श्री गुरविंदर सिंह, एवं अन्य अतिथियों सहित जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थीगण भारी तादाद में उपस्थित रहे।

हाल में उपस्थित प्रत्येक जन ने अपने हाथ से ध्वज फहरा कर गानों के साथ साथ देशभक्ति की अनुभूति से ओतप्रोत हो गायन के सुर में सुर मिलाए।

JCDV Quiz