Shooting Range Achievement – JCD Vidyapeeth, Sirsa

जेसीडी विद्यापीठ के निशानेबाजों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में मनवाया अपना लोहा
हमारा उद्देश्य कि हमारे विद्यार्थी कर सकें राष्ट्र स्तर पर अपने जिला का नाम रोशन : डॉ.शमीम शर्मा

जननायक तथा जनता के सच्चे हितैषी चौ.देवीलाल जी का सपना था कि सिरसा जिला के विद्यार्थियों तथा आमजनों को एक ही स्थान पर तमाम राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया हो ताकि उन्हें आर्थिक तंगी के चलते सीखने से वंचित न होना पड़े और सभी विद्यार्थी हरेक क्षेत्र में सफलता हासिल करके अपने जिला का नाम रोशन कर सकें। उनके इसी सपने को साकार रूप प्रदान करने के लिए जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित की गई 10 मीटर की अंर्तराष्ट्रीय शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण हासिल कर रहे विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए हरियाणा एवं जिला शूटिंग प्रतियोगिता-2019 में हिस्सा लेकर जिला स्तर पर जीत हासिल करके हरियाणा स्टेट शूटिंग चैम्पियनशिप जो कि डॉ.करणी सिंह शूटिंग रेंज दिल्ली में आयोजित होगी में जगह बनाई है।

इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए शूटिंग रेंज के कोच गुरप्रताप सिंह ने बताया कि विगत कुछ दिन पूर्व हरियाणा व जिला शूटिंग चैम्पिनशिप प्रतियोगिता-2019 में जेसीडी विद्यापीठ के 18 शूटरों ने हिस्सा लिया, जिसमें आस-पास के इलाकों से 350 से अधिक निशानेबाजों द्वारा हिस्सा लिया गया था। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करते हुए हमारे निशानेबाजों में राईफल में अमनजोत कौर ने द्वितीय, राहुल शर्मा ने तृतीय तथा हरप्रीत कौर ने तृतीय स्थान पाया वहीं पिस्तौल प्रतियोगिता में जतिन कुमार ने प्रथम तथा जतिन पूनियां ने तृतीय स्थान अर्जित किया एवं अन्य निशानेबाज जिनमें राजपाल, सागर, मनीषा, सचिन, सुरिन्द्र बैनीवाल, विजय कुमार, जोगिन्द्र एवं विनय का राईफल के लिए तथा मनीष, आर्यन, मोहित एवं जसबीर सिंह का पिस्तौल हेतु आगामी प्रतियोगिता जोकि दिल्ली के डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित होगी हेतु चयन हुआ।

इस मौके पर सभी चयनित विद्यार्थियों को बधाई प्रेषित करते हुए जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने कहा कि देवीलाल जी के सपनों को साकार रूप प्रदान करने के लिए हम कृतसंकल्प हैं तथा जेसीडी विद्यापीठ में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं विद्यार्थियों को मुहैया करवाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे विद्यार्थी राज्य स्तर पर ही नहीं अपितु राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संस्थान की पहचान कायम कर सकें और स्वयं भी सफल हो सकें। हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना है ताकि वह खेलों, सांस्कृतिक तथा शिक्षा में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि निशानेबाजी एक काफी रोचक खेल है, जिसमें हमारे देशवासियों ने अनेक मैडल हासिल किए हैं तथा जेसीडी विद्यापीठ के विद्यार्थियों के चयनित हो जाने से यह साफ जाहिर हो जाता है कि शीघ्र ही सिरसा जिला के साथ-साथ हरियाणा राज्य का नाम भी चमकाने में हमारे विद्यार्थियों की अह्म भागीदारी होगी इसका उदाहरण विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त की गई इस उपलब्धि से लगाया जा सकता है। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि हेतु मेहनत करवाने तथा सही दिशा एवं मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए विद्यापीठ के शूटिंग कोच गुरमेज सिंह, स्पोर्ट्स अधिकारी अमरीक गिल को भी बधाई प्रदान की।

इससे पूर्व भी जेसीडी के विद्यार्थियों द्वारा हिसार में आयोजित हुई तीसरी श्री कृष्णा स्पोर्ट्स शूटिंग चैम्पियनशिप में हिस्सा लेकर विद्यार्थी सचिन पूनियां द्वारा एक गोल्ड, एक सिल्वर तथा 11 हजार रूपए का नगद पुरस्कार जीता। वहीं इसी प्रतियोगिता में प्रदीप मंगलावा ने गोल्ड एवं सिल्वर सुरेन्द्र बैनीवाल ने गोल्ड तथा विनय ने भी गोल्ड हासिल किया। इसमें 5 राज्यों के 500 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा हिस्सा लिया गया था। वहीं फरीदाबाद के मानव रचना अंतर्राष्ट्रीय संस्थान में आयोजित मानव रचना शूटिंग प्रतियोगिता में भी 7 राज्यों के 900 से अधिक निशानेबाजों में अपना लोहा मनवाते हुए सचिन पूनियां तथा प्रदीप मंगलावा द्वारा द्वितीय स्थान तथा विनय द्वारा छठा स्थान अर्जित करके संस्थान एवं जिला का नाम रोशन किया गया था।

इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के सभी प्राचार्यगणों ने भी चयनित विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद तथा बधाईयां प्रेषित की तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।