Follow us:-
Social Work By Society of Abhyudya-16 – JCD IBM College
  • By
  • November 16, 2016
  • No Comments

Social Work By Society of Abhyudya-16 – JCD IBM College

जेसीडी आईबीएम की सोसायटी द्वारा ‘पहल खुशियों की समाज कल्याण की मुहिम
सोसायटी के छात्र-छात्राओं ने चलाई असहायों हेतु समाज कल्याण की डोनेशन ड्राईव, भाई कन्हैया आश्रम, कुष्ठ आश्रम, वृद्धाश्रम, नेकी की दीवार व अन्य स्थानों पर वितरित किए गर्म वस्त्र, राशन तथा अन्य सामग्री

सिरसा 16 नवम्बर, 2016 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित इंस्टीच्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में बीबीए के विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई सामाजिक कार्यों में अग्रणी सोसायटी ‘अभियुद्धा-2016 द्वारा तीन दिवसीय समाज कल्याण एवं निशक्तजनों के सहयोग हेतु ‘पहल खुशियों की मुहिम चलाई, जिसमें सोसायटी के छात्र-छात्राओं ने जरूरतमंदों के लिए डोनेशन काऊंटर लगाकर गर्म वस्त्रों एवं अन्य उपयोगी सामान को एकत्रित करके तथा स्वयं की तरफ से भी राशन, कपड़े, ट्रैकशूट, जूते, खिलौने इत्यादि विभिन्न स्थानों पर जाकर दान किया गया। इस सोसायटी की खास बात यह है कि इस सोसायटी के सभी सदस्य हरसमय जरूरतमंदों और गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायतार्थ कार्य करती रहती है।

इस बारे जानकारी देते हुए श्रीमती सुनीता सुखीजा ने बताया कि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है उसी प्रकार हम लोग अपने घरों में पुराने वस्त्रों को त्यागकर नए खरीददारी में लग जाते हैं तथा उन लोगों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं, जिनको इस सर्दी में ऐसा करने की इच्छा तो होती है परंतु वे गर्म वस्त्र इत्यादि खरीद नहीं पाते हैं और केवल सर्दी में ठिठुरन के अलावा उनके पास कोई ओर रास्ता नहीं होता है, इसलिए इस सोसायटी द्वारा इस तीन दिवसीय कैम्पिन के दौरान ऐसे ही जरूरतमंद तथा आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब लोगों के लिए सर्दी के लिए गर्म वस्त्र तथा अन्य आवश्यक सामग्री एकत्रित की गई है तथा उनके मध्यस्थ जाकर स्वयं उसे बांटा गया।

सोसायटी द्वारा किए गए इस सामाजिक कार्य की सराहना करते हुए जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक ने कहा कि आप द्वारा किए गए कार्य की एक अलग पहचान कायम हुई है क्योंकि सभी लोग स्वयं के लिए कुछ न कुछ करते हैं परंतु आप द्वारा किया गया यह कार्य काफी सराहनीय है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को कहा कि विद्यार्थियों द्वारा ऐसे कार्यों में हिस्सा लेने से जहां एक ओर उनमें सामाजिक, नैतिक, ईमानदारी, त्यागभाव तथा अन्य गुण विकसित होते हैं, वहीं वे देशहित के कार्यों में भी अपना अमूल्य योगदान प्रदान करते हैं।

इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश ने इस सोसायटी द्वारा सामाजिक कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने तथा समाज को एक नई दिशा प्रदान करने के कार्य की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि हम सभी दान तो करते हैं परंतु उसका उचित उपयोग न होने की वजह से वह दान किसी व्यक्ति के काम नहीं आ पाता है, सोसायटी ने जो यह कार्य किया है उससे जहां एक ओर दान का सामान काम में आएगा वहीं इससे छात्राओं में सामाजिक भावना विकसित होकर मानव सेवा का जज्बा विकसित होगा जो बेहतर प्रबंधन में काफी सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि सोसायटी ने इस कार्य को अंजाम देकर अपने नाम को सार्थक कर दिया है, जिसके लिए सम्पूर्ण संस्थान को इन पर नाज है।

इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता, प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, डॉ. सुनीता सुखीजा, रणदीप कौर सहित अनेक इंचार्ज एवं सोसायटी के समस्त विद्यार्थीगणों व अन्य गणमान्य द्वारा सिरसा में स्थापित विभिन्न संस्थाओं जैसे नेकी की दीवार, कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम, कुष्ठ आश्रम, दिशा संस्थान सहित अनेक अन्य स्थानों पर कपड़े, राशन, ऊनी वस्त्र वितरित किए वहीं भाई कन्हैया आश्रम में तीन बैड दिशा स्कूल के बच्चों को जूते एवं टै्रक शूट प्रदान किए गए तथा सभी से विचार सांझा किए गए।