Follow us:-
Special Extension Lecture by Mass Comm. Dept.
  • By
  • February 8, 2017
  • No Comments

Special Extension Lecture by Mass Comm. Dept.

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के जनसंचार विभाग द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन
पत्रकारिता एवं जनसंचार के क्षेत्र में रोजगार के स्वर्णिम अवसर – डॉ. सांगवान

सिरसा 7 फरवरी, 2017 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा ‘मीडिया के क्षेत्र में रोजगार के नवीनतम अवसर विषय पर एक दिवसीय विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के प्रो. डा.अमित सांगवान ने विद्यार्थियों को मीडिया के क्षेत्र में उभरते नए रोजगार व समाज में मीडिया की भूमिका के बारे में विस्तारपूर्वक जानकरी प्रदान की। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप स्नेही द्वारा की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष मि. सुधीर देगलिया की देखरेख में करवाया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता अपने संबोधन में डॉ. अमित सागवान ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि मौजूदा दौर में मीडिया की भूमिका समाज में एक दिशासूचक के समान है तथा आज समाज मीडिया द्वारा व्यक्त किए गये या मीडिया द्वारा बताए विचारों पर अधिक अमल करते है या फिर यूं कहे कि मीडिया द्वारा बनाए गए वातावरण के अनुरूप आज समाज अपने विचारों और सोच को ढाल रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए इसमें अपार संभावनाए एवं रोजगार विद्यमान है परंतु सोच है इसके लिए बेहतर ज्ञान प्राप्त करके समाज को बेहतर दिशा प्रदान करने की इसलिए जो भी इस क्षेत्र में जाना चाहता है उसके लिए अनेक विकल्प उपलब्ध है। डॉ. सागवान ने मीडिया में विभिन्न क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए बताया कि मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कि विज्ञापन एजेंसियों, प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रिोनिक मीडिया में रोजगार प्राप्त कर सकते हो। वहीं इसके अलावा भारत सरकार की विभिन्न इकाई जैसे विज्ञापन व दृश्य निदेशालय, प्रेस इंफोरमेशन ब्यूरो, क्षेत्र प्रचार ब्यूरो, दुरदर्शन व आकाशवाणी में समय-समय पर विज्ञापित होने वाले विभिन्न पदों हेतु भी विद्यार्थी अपनी योग्यता अनुसार आवेदन कर सकते है ताकि वे सफल हो सकें।

इस व्याख्यान हेतु बेहतर जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए डॉ. सांगवान का आभार व्यक्त करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप स्नेही ने कहा कि आज का युग दुरसंचार का है तथा चारों तरफ भले ही वो सोशल मीडिया हो या प्रिंट मीडिया का ही बोलबाला है इसलिए इसमें रोजगार के अवसर भरपूर हैं अगर जरूरत है तो इच्छा शक्ति की। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि यदि आप में एक अच्छा पत्रकार बनने की ललक है तो सम्पूर्ण मीडिया जगत आपके लिए लालकालिन बिछाऐ तैयार बैठा है। उन्होंने अपने संबोधन में जेसीडी विद्यापीठ के चेयरमैन श्री दिग्विजय सिंह चौटाला, प्रबंधन समन्वयक इंजी. आकाश चावला, शैक्षणिक निदेशक डॉ. आर.आर. मलिक एवं रजिस्ट्रार श्री सुधांशु गुप्ता द्वारा समय-समय पर ऐसे आयोजनों हेतु प्रोत्साहित करने के लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि आगे भी संस्थान ऐसे आयोजन करवाता रहेगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान एवं रोजगार हेतु नवीन जानकारियां उपलब्ध हो सके तथा वे अपना भविष्य संवार सकें।

इस अवसर पर पत्रकारिता व जनसंचार के विभागाध्यक्ष सुधीर देगलिया ने बताया कि छात्रों के लिए रचनात्मक गतिविधियों को बढावा देने व ज्ञानसर्जन के लिए विभाग की ओर से समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है ताकि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त हो सकें। इस अवसर पर संस्थान की असिस्टैंट प्रो. दामिनी शर्मा, अवनीत कौर एवं किरण वर्मा के अलावा समस्त विद्यार्थीगण एवं अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।