Follow us:-
  • By
  • April 22, 2019
  • No Comments

Three Day CRE Programme – JCD PG College of Education, Sirsa

जननायक चैधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय, सिरसा में दिनांक 22 से 24 अप्रैल, 2019 को भारतीय पुनर्वास परिषद, नई दिल्ली के प्रयोजन के तहत तीन दिवसीय सीआरई (सतत् पुनर्वास शिक्षा) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

A three-day CRE (Continuing rehabilitation education) program is being organized in the Jananayak Chaudhari Devi Lal Education College, Sirsa for the purpose of the Indian Rehabilitation Council, New Delhi from 22nd to 24th April 2019.

The program organizer Prof. Dr. Rajendra Kumar informed that 30 participants of various states from different states will participate in this three-day program, the participants who are registered with RCI can only participate in this program.

इस कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर डॉ राजेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के 30 प्रतिभागी भाग लेंगे, जिन प्रतिभागियों का आरसीआई से रजिस्ट्रेशन है वही प्रतिभागी इस कार्यक्रम में भाग ले सकता है। डॉक्टर जय प्रकाश ने इस तीन दिवसीय आवासीय कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 1992 के आरसीआई अधिनियम के आरसीआई यूएस 19 के साथ पंजीकृत इन-सर्विस और प्रैक्टिस करने वाले पेशेवरों और कर्मियों के ज्ञान और कौशल को उन्नत करने के लिए व पुनर्वास और विशेष शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे मास्टर ट्रेनरों के व्यावसायिक ज्ञान को उन्नत करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

सीआरई प्रोग्राम पेशेवरों के ज्ञान और कौशल को बढाने के लिए आरसीआई का एक महत्वपूर्ण पहलू है ताकि विकलांग लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान की जा सकें। यह पहलू कार्यशालाओं सेमिनारों अल्पकालिक रिफ्रेशर पाठ्यक्रमों अभिविन्यास कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाता है जो आरसीआई द्वारा समर्थित हैं। सरकार से संघ संस्थाएँ गैर सरकारी पेशेवरों के लाभ के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के लिए संगठनों का समर्थन किया जाता है। आरसीआई पुनर्वास के क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण के मानकों में सुधार के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है। इस संबंध में परिषद चयनित आरसीआई अनुमोदित प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्रव्यापी जैसे आरईएपीएनए के संस्थान में निरंतर चल रहे पुनर्वास शिक्षा (सीआरई कार्यक्रम का समर्थन करता रहता है। यह जानकारी इन क्षेत्रों में काम करने वाले पुनर्वास पेशेवरों और कर्मियों के लिए दी गई है, ताकि वे अपने पेशेवर कौशल को उन्नत करने के लिए नजदीकी केंद्र में शामिल हो सकें। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अनेक कमेटियों का गठन किया गया है जिन्होंने अपनी तैयारियां पूर्ण कर ली है।