Follow us:-
Tree Plantation on the New Session
  • By
  • July 23, 2018
  • No Comments

Tree Plantation on the New Session

New Session of JCD Memorial (PG) College, Sirsa started through two days – Social and Religious events. The plantation was done by students and staff

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मेमोरियल (पी.जी.) कॉलेज का इस वर्ष के सत्र का शुभांरभ दो दिवसीय सामाजिक एवं धार्मिक कार्य करवाकर किया जाएगा। इसी कढ़ी में सोमवार को कॉलेज के प्रांगण में विद्यार्थियों, शिक्षकों, प्राचार्य व जेसीडी विद्यापीठ के शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक द्वारा पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर सभी विभागों के अध्यक्ष के अलावा नवआगन्तुक विद्यार्थी उनके अभिभावकगण एवं अन्य गणमान्य लोगों द्वारा भी इस पुनीत कार्य में हिस्सा लिया गया तथा नए विद्यार्थियों द्वारा अपने-अपने हाथों से भी एक-एक पौधा लगाकर उसे पेड़ बनने तक उनकी देखभाल करने का आश्वासन दिया। इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ.प्रदीप शर्मा स्नेही ने सर्वप्रथम इस कार्यक्रम में पधारने पर मुख्यातिथि महोदय डॉ.मलिक एवं अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह एक पुनीत कार्य है क्योंकि जिस प्रकार एक पेड़ की छाया के नीचे बैठकर हमें आत्मिक शांति की अनुभूति होती है तो वह केवल पेड़ों को लगाकर उन्हें वृक्ष बनाने के पश्चात् ही संभव है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने प्रबंधन समिति एवं अन्य की ओर से सभी नए विद्यार्थियों का स्वागत किया। वहीं उन्होंने बताया कि इस प्रकार मंगलवार को शांति एवं संस्कार का ज्ञान प्रदान करवाने हेतु विद्यार्थियों का सत्र हवन-यज्ञ के साथ ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इस मौके पर बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने सर्वप्रथम विद्यार्थियों को नव सत्र की शुभकामनाएं प्रदान की। उन्होंने अपने संबोधन में सभी विद्यार्थियों को आज के इस पुनित कार्य एवं हवन-यज्ञ के उपरांत नियमित लगने वाली कक्षाओं में प्रारंभ से ही नियमित रूप से कक्षाओं में आने और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिये लगन से पढऩे की प्रेरणा देते कहा कि जैसाकि आपसे पूर्व के विद्यार्थियों द्वारा संस्थान में शिक्षा में गुणवत्ता एवं अपने बेहतर प्रदर्शन के माध्यम से इस संस्थान का नाम रोशन किया है उसी प्रकार आपकी भी जिम्मेवारी बनती है कि आप बेहतर शिक्षा, संस्कार एवं मेहनत व लग्न के साथ पढ़ाई करके अपना,अपने माता-पिता तथा संस्थान का ही नहीं अपितु सम्पूर्ण हरियाणा का नाम रोशन करें तथा यह केवल तभी संभव है जब आप अपनी मर्यादा एवं अनुशासन में रहकर शिक्षा हासिल करेंगे। डॉ. मलिक ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने जन्मदिवस या अपने परिवार के किसी भी बड़े-छोटे के जन्मदिवस या अन्य शुभावसरों पर भी पेड़ पौधें लगाएं ताकि चारों तरफ ऑक्सीजन की कमी न हो तथा सभी जीव बेहतर सांस ले सकें।

इस मौके पर कॉलेज का समूचा स्टाफ, सफाई कर्मचारी, मॉली एवं अन्य नॉन-टीचिंग स्टाफ सदस्यों ने भी अपने-अपने पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में अपना अह्म योगदान प्रदान किया गया।