Tree Plantation 2

Varksh Mitar Mela (Tree Plantation) organized in JCD Vidyapeeth

सिरसा 23 जुलाई 2021: जेसीडी विद्यापीठ सिरसा में 23 जुलाई 2021 को वृक्ष मित्र मेला आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री आर के जांगड़ा जिला वन अधिकारी सिरसा उपस्थित रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निर्देशक डॉ शमीम शर्मा ने की। सर्वप्रथम वृक्ष मित्र मेला कार्यक्रम के संयोजक प्राचार्य डॉ जयप्रकाश एवं एवं विद्यापीठ के सभी प्राचार्यगण ने मुख्य अतिथि एवं सभी अतिथि गण का स्वागत किया।

इस अवसर पर डॉ.शमीम शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा की वृक्ष मित्र मेले का मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागृत बढ़ाना और दिन प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरण मुद्दों को देखना है। अगर पेड़ों को नहीं बचाया गया तो हर तरफ हाहाकार मच जाएगा और मनुष्य और जीव जंतु सभी का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन का प्लांट लगाना तो हर एक के बस की बात नहीं है लेकिन एक प्लांट यानी कि पौधा तो सब लोग लगा सकते हैं।

डॉ.शमीम शर्मा ने इस अवसर पर जिला वन अधिकारी श्री आरके जांगड़ा का जेसीडी कैंपस में फलदार पौधे जैसे बड़ पीपल नीम अमरूद आंवला जामुन अंजीर पापड़ी के फलदार युवा पौधे लगवाने पर आभार प्रकट किया और उनकी देखभाल करने का आश्वासन भी दिया

मुख्य अतिथि श्री आरके जांगड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि हम सबको प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए संपूर्ण समाज में मिलकर व्यापक स्तर पर जन जागरण करना है।उन्होंने इस वर्ष 18 लाख 60 हजार पौधे देने का टारगेट सिरसा जिले में रखा है जिसमें से छह लाख सफेदा पौधा प्रदान करेंगे और तीन लाख 38 हजार पंचायतों को देंगे I

इस अवसर पर वन विभाग के कर्मचारी श्री वीरेंद्र कुमार, सुनील कुमार राममूर्ति एवं रघुवीर सिंह के साथ जेसीडी विद्यापीठ के सभी प्राचार्य एवं अतिथि गण उपस्थित रहे !

JCDV Quiz