Or 01666-238105
Mon - Sat: 9:00AM - 5:00PM 2nd Sat., 3rd Sat, Sunday: Closed

Awareness Rally on World AIDS Day

विश्व एड्स दिवस पर विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली
जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के रेड रिबन क्लब द्वारा किया गया लोगों को रैली के माध्यम से जागरूक

An awareness rally was organized on the 01/12/2018 under the auspices of the Red Ribbon Club, JCD PG College of Education in honour of World AIDS Day.

समाज में एड्स के प्रति जागरूकता लाने के लिए सभी को मिलकर एक अभियान चलाना होगा तभी यह संभव हो पाएगा, जब लोग जागरूक होंगे तभी यह बुराई मिटाई जा सकती है। इसी तर्ज पर 01/12/2018 को विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में स्थापित रेड रिबन क्लब के तत्वावधान में एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया। इस रैली को रवाना करने हेतु जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला एवं शैक्षणिक निदेशक डॉ.आर.आर.मलिक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर रेड रिबन क्लब के प्रभारी डॉ. रमेश शर्मा एवं उनकी टीम के विद्यार्थियों द्वारा सभी अतिथियों एवं अन्य को रेड रिबन लगाकर रैली में शामिल किया गया।

विद्यार्थियों को अपने संबोधन में प्रबंधन समन्वयक इंजी.आकाश चावला ने कहा कि एड्स एक ऐसी भयानक बीमारी है, जिसके कारण व्यक्ति न तो जीवित रहता है और न ही मरता है, इसलिए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाना सरकार के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक का भी दायित्व है तथा इसके प्रति जागरूक रहकर ही इससे बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि एड्स यानि ‘एक्वायरड इम्यूनी डेफेस्यंसी सिंड्रोम’ है तथा एचआईवी वायरस की वजह से होता है, जिसका काम मानव की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करना होता है, जिसके कारण मनुष्य छूत तथा संक्रामक रोगों से बच नहीं सकता है। इंजी.चावला ने बताया कि यह वायरस काफी खतरनाक होता है तथा यह असुरक्षित यौन सम्बन्ध, एचआईवी संक्रमित रोगी के रक्त से, संक्रमित इंजैकशन की सूई से तथा एक संक्रमित मां से उसके होने वाले बच्चे को भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसका बचाव केवल जागरूकता तथा सावधानी ही है तथा लोगों को इसके प्रति फैली अनेक भ्रांतियों से बचते हुए पूर्ण जानकारी हासिल करनी चाहिए।

इस अवसर पर मुख्यातिथि एवं अन्य का स्वागत करते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ.जयप्रकाश ने कहा कि हमारा उद्देश्य हमारे विद्यार्थियों को प्रत्येक क्षेत्र में अपना बेहतर सहयोग प्रदान करने हेतु ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करवाना है ताकि वो खुद भी जागरूक हों तथा अपने आसपास के लोगों को ऐसी भयानक बीमारियों एवं अन्य रोगों से अवगत करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा समय-समय पर ऐसे आयोजन करवाए जाते हैं ताकि विद्यार्थी अपडेट रह सकें। डॉ.जयप्रकाश ने बताया कि यह एक ऐसा रोग है जो लाईलाज परंतु हम अनेक सावधानियां बरतकर तथा इसके बारे में जागरूकता फैलाकर ही इससे बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक उम्र का पड़ाव ऐसा होता है जब प्रत्येक व्यक्ति को अगर इसकी जानकारी हो तथा वह संयम बरते तो इस रोग से जीता जा सकता है, इसीलिए ऐसे संक्रमित रोगों बारे स्कूल एवं कॉलेजों में समय-समय पर सेमिनार एवं अन्य आयोजन करवाएं जाते हैं ताकि विद्यार्थी इन रोगों की चपेट में ना आ सकें।

इस कार्यक्रम का आयोजन रेड रिबन क्लब के इंचार्ज डॉ.रमेश शर्मा के मार्गदर्शन में करवाया गया। उन्होंने कहा कि समय-समय पर संस्थान ऐसी भयानक बीमारियों सम्बन्धी पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, स्लोगन मेकिंग के अलावा अनेक कार्यक्रम आयोजित करवाता रहता है ताकि ऐसे रोगों की जिनको जानकारी न हो उन्हें भी इनसे बचाव हेतु हरसंभव प्रयास किए जा सकें तथा एक बेहतर नागरिक की भूमिका हम अदा कर सकें।

इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकगण, अन्य स्टाफ सदस्य एवं विद्यार्थीगणों ने भी इस जागरूकता रैली में हिस्सा लेकर लोगों को एड्स सम्बन्धी जानकारी प्रदान की।

Admissions
Engineering & Dental
Admissions Open
B.Tech/M.Tech
Helpline Numbers
97291-21871
90507-78844
Landline – 01666-238106
BDS/MDS
Helpline Numbers
97290-74143
79887-18098
94660-35391