Follow us:-
Election Awareness campaign – JCD PG College of Education, Sirsa
  • By
  • April 30, 2019
  • No Comments

Election Awareness campaign – JCD PG College of Education, Sirsa

जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए किया गया जागरूक
लोकतंत्र को कायम करने के लिए एक-एक मत की अहमियत : डॉ.शमीम शर्मा

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय में मतदाताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का विगत दिवस आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शत-प्रतिशत मतदान करवाना है। इस कार्यक्रम की मुख्यातिथि जेसीडी विद्यापीठ प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा द्वारा की गई। वहीं इसकी अध्यक्षता कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ.राजेंद्र कुमार द्वारा की गई। इस मौके पर मुख्य वक्ता के तौर पर मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रौवर ने शिरकत की। इस अवसर पर महाविद्यालय के कैम्पस एंबेसडर डॉ.रमेश शर्मा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा देश लोकतांत्रिक व्यवस्था का देश है। जहां पर हमें सरकार बनाने का अधिकार प्राप्त हुआ है और इस अधिकार का हमें सही उपयोग करना चाहिए। कुछ लोग मत का प्रयोग करने से कतराते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। मतदान कर रहे हो तो सही ढंग से करें तथा राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता को सिद्ध करें। उन्होंने कहा कि हम मतदान करके देश धर्म का व पुण्य का काम करते हैं। हमारे देश की नींव मतदान पर आधारित है। मतदान के बिना लोकतंत्र की कल्पना असंभव है। मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी मतदान ही है। योग्य, ईमानदार व पसंद का जन प्रतिनिधि चुनना हो तो हमें मतदान का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ राजेंद्र कुमार ने बच्चों को मतदान करने तथा अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा प्रयास है। हम सभी मिलकर इस चुनाव को सफल बनाएं यह हमारी नैतिक, सामाजिक एवं अधिकारिक जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में बच्चे भी अपनी अह्म भूमिका निभा सकते हैं। वे अपने माता-पिता व बड़ों को वोट देने के लिए प्रेरित करें। डॉ राजेंद्र ने कहा कि आगामी 12 मई को होने वाले लोकतंत्र के महापर्व में अधिकाधिक मतदाता अपने मतदान की आहूति देकर अपने अधिकारों का उपयोग कर मजबूत लोकतंत्र का चयन करें।

बतौर मुख्यातिथि डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि छात्र-छात्राओं का सबसे बड़ा अधिकार मताधिकार है। उन्होंने कहा कि मताधिकार के प्रयोग से ही व्यक्तिगत, सामाजिक तथा नैतिक विकास होगा। चुनाव ही लोकतंत्र का त्यौहार है इसीलिए सभी को इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए तथा अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। लोकतंत्र को कायम करने के लिए एक-एक मत की अहमियत है। उन्होंने नारा देते हुए कहा कि पहले मतदान करें, फिर जलपान करें। मतदाताओं को मतदान का अधिकार मिला है, तो बेहतर प्रत्याशी चुनने का कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान ज्यादा होता है। शहरी क्षेत्र में भी मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए आगे आने की जरूरत है तभी लोकतंत्रात्मक सरकार चुनी जा सकती है। उन्होंने कहा कि न नशे से न नोट से किस्मत बदलेगी तो केवल वोट से। यदि 18 वर्ष पूरी है, तो वोट देना जरूरी है। लोकतंत्र की यही पहचान, मत, मतदाता व मतदान। मतदाता अपने मत की कीमत को समझें तथा देश को मजबूत करने में पूरी तरह सहायक बनें।

मुख्य वक्ता के तौर पर पधारे मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर द्वारा इस मौके पर विद्यार्थियों एवं उपस्थितजनों को ईवीएम, वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया तथा वोट डालने की प्रक्रिया को भी बताया गया। उन्होंने कहा कि ईवीएम के माध्यम से हम जिसको वोट डालेंगे, वह उसी को जाएगा तथा आपने जिसको वोट डाला है, उसको आप वीवीपैट में देख सकते हैं एवं यह मशीन पूरी तरह से निष्पक्ष है। मि. ग्रोवर ने कहा कि मतदान बहुत ही महान है इसीलिए सभी को अपने मत का निष्पक्ष तौर से प्रयोग करना चाहिए ताकि देश को स्वच्छ एवं बेहतर छवि का उम्मीदवार मिलें तथा देश तरक्की कर पाए।

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं एवं अन्य द्वारा अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की शपथ लेकर संकल्प लिया कि लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान कर जनहित में कार्य करेंगे। इस अवसर पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय का समूचा स्टाफ तथा विद्यार्थीगण मौजूद रहे।