Follow us:-
Extension Lecture on the eve of National Science Day at JCD PG College of Education
  • By
  • February 27, 2019
  • No Comments

Extension Lecture on the eve of National Science Day at JCD PG College of Education

जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की पूर्वसंध्या पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन
दॉंतों की नियमित देखभाल करें क्योंकि यह अनमोल हैं – डॉ.राकेश सिंगला

An expert lecture was organized on the eve of National Science Day under the aegis of the Science Club of the Education College, set up at JCDV, Sirsa. The program was inaugurated by the college principal Dr. Rajender Kumar and others by lighting the lamp in front of Mother Saraswati. Professor Dr. Rakesh Singla from JCD Dental College provided information to the students.

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय के विज्ञान क्लब के तत्वावधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की पूर्वसंध्या पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के तौर पर जेसीडी डेन्टल कॉलेज से प्रोफेसर डॉ.राकेश सिंगला ने विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ.राजेन्द्र कुमार एवं अन्य द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम के आंरभ में डॉ.राजेन्द्र कुमार द्वारा मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों को उनसे परिचित करवाया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान प्रदान करने के लिए समय-समय पर अनेक विशेषज्ञों को आमंत्रित करता रहता है, जिससे विद्यार्थियों को भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की जानकारी हासिल हो पाती है। उन्होंने इस मौके पर विद्यार्थियों को अनेक विज्ञान सम्बन्धी जानकारी भी प्रदान की तथा इसका शिक्षण, तकनीकी एवं अन्य क्षेत्रों पर हुए प्रभावों बारे भी जानकारी प्रदान की।

मुख्य वक्ता के तौर पर अपने संबोधन में डॉ.राकेश सिंगला ने सर्वप्रथम इस आयोजन में उन्हें आमंत्रित करने तथा विद्यार्थियों से रूबरू होने के लिए आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि दांत हमारे लिए अनमोल है ये हमारे साथ हमें किसी भी वस्तु के स्वाद तथा उसे खाने हेतु सहयोग प्रदान करते हैं, जिसकी हम बिना दांतों के कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें नियमित दांतों की उचित समय पर जांच करवानी चाहिए ताकि दांतों में लगने वाली अनेक बीमारियों से बचा जा सके। डॉ.सिंगला ने कहा प्रत्येक को दांतों की सफाई रात को साने से पहले और सुबह के नाश्ते के बाद अवश्य करनी चाहिए ताकि दांत स्वस्थ एवं सुंदर बन सकें। वहीं उन्होंने अनेक भ्रांतियों को दूर करते हुए विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

इस मौके पर जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय के सभी स्टाफ सदस्यों के अलावा समस्त विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।