Follow us:-
International Olympic Day
  • By Davinder Sidhu
  • June 24, 2024
  • No Comments

International Olympic Day

ओलंपिक खेल न केवल प्रतिस्पर्धा का एक मंच है, बल्कि यह विश्व शांति और भाईचारे का भी हैं प्रतीक: ढींडसा
अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर जेसीडी क्रिकेट अकैडमी में भव्य आयोजन।

सिरसा 23 जून 2024: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी क्रिकेट अकैडमी द्वारा 23 जून को अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने का भव्य आयोजन किया गया। यह दिवस आधुनिक ओलिंपिक खेलों की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस अवसर पर जेसीडी विद्यापीठ के महा निदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर उनके साथ जेसीडी विद्यापीठ के जन संपर्क निदेशक डॉ जय प्रकाश और क्रिकेट कोच महावीर भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा द्वारा क्रिकेट मैच के लिए टॉस करवा कर किया गया। इस दौरान उन्होंने ओलंपिक खेलों के महत्व और इतिहास पर प्रकाश डाला और खेलों के माध्यम से व्यक्तित्व विकास की महत्ता पर जोर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल केवल शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए भी आवश्यक हैं। खेलों में शामिल होना टीम वर्क, अनुशासन और नेतृत्व गुणों का विकास करता है।

डॉ. ढींडसा ने अपने संबोधन में कहा,ओलंपिक खेल न केवल प्रतिस्पर्धा का एक मंच हैं, बल्कि यह विश्व शांति और भाईचारे का प्रतीक भी हैं। इन खेलों के माध्यम से विभिन्न देशों के खिलाड़ी एकत्रित होते हैं, जिससे सहयोग, समझ और सद्भावना का संदेश फैलता है। ओलंपिक की भावना राष्ट्रीय सीमाओं से परे जाकर एकता और समानता को बढ़ावा देती है। यह वैश्विक समुदाय को जोड़ने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है, जो न केवल खेल की भावना को जीवित रखता है, बल्कि विश्व शांति और दोस्ती को भी मजबूत करता है। खेल में हार-जीत मायने नहीं रखती, बल्कि इसमें हिस्सा लेना और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है।”

कार्यक्रम में विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें क्रिकेट, वॉलीबॉल और बास्केटबाल शामिल थे। खिलाड़ियों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ इन गतिविधियों में भाग लिया। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को प्रोफेसर ढींडसा द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

डॉ. जय प्रकाश ने कहा, “हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को खेलों के प्रति जागरूक करना और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए प्रोत्साहित करना है। ओलंपिक दिवस मनाने का उद्देश्य विद्यार्थियों में खेल भावना का विकास करना और उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।”

कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों और प्रतिभागियों को महावीर कोच द्वारा धन्यवाद किया गया। यह आयोजन विद्यार्थियों के लिए न केवल प्रेरणादायक साबित हुआ, बल्कि उन्होंने खेलों के महत्व को भी गहराई से समझा। इस प्रकार के आयोजन भविष्य में भी जारी रहेंगे ताकि विद्यार्थियों को खेलों के प्रति जागरूक और प्रेरित किया जा सके। अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के इस अवसर पर जेसीडी क्रिकेट अकैडमी ने खेलों के माध्यम से विद्यार्थियों में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार किया। इस आयोजन ने विद्यार्थियों को यह संदेश दिया कि खेल जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं और इसे नियमित रूप से अपनाना चाहिए।

× How can I help you?